मोबाइल वेन से चलाया राष्ट्रीय बालिका शिक्षा जागरूक अभियान



गाँव व ढाणी में शिक्षा की लहर ,रूम टू रीड इंडिया ट्रस्ट द्वारा चलाया जा रहा एक  राष्ट्रीय बालिका शिक्षा अभियान हर कदम बेटी के संग , लीडरशिप की तरंग 2021 थीम की तर्ज पर मोबाईल वेन गाडी  जोधपुर  जिले के फलोदी ब्लॉक में  राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय मोखेरी गाँव में रूम टू रीड द्वारा मोबाईल वेन से गाँव - गाँव ढाणी में जाकर बालिकाओं की स्कूल में लॉकडाउन के बाद विद्यालय में वापसी हेतु  शिक्षा से जुड़े रहने के लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं।
 
फलोदी ब्लॉक की मोखेरी, एस. एम . बी . खींचन ,और रड का बेरा स्कूल में मोबाईल वेन गाड़ी चलाई जा रही हैं , लड़कियों की शिक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने और मजबूत करने के लिए यह  राष्ट्रीय अभियान  का दूसरा चरण 28 सितम्बर से 12 अक्टूबर यानी 2 सप्ताह तक चलाया गया ।
 
 इस दौरान विद्यालय स्तर पर विभिन्न गतिविधियाँ संचालित की गयी  , जिसमें स्कूल इवेन्ट के दौरान कक्षा 9 की छात्राओं ने रोल प्ले किया लीडरशिप के कौशल पर , वॉल मेग्जीन तैयार की गई कक्षा 7, 8 और 9  की बालिकाओं द्वारा , नुक्कड़ नाटक कठपुतली के माध्यम से  बाल विवाह कुप्रथा को रोकना ,स्वास्थ्य, और पढ़ाई को पूरा करना,  , मोबाइल वेन से बालिकाओं, अभिभावकों  समुदाय को जागरूक किया |
 
 एस. एम. मोनू कुमारी सोनी ने समुदाय को जागरूक करते हुए बताया कि जेंडर समानता हो इसके लिए लड़का और लड़की दोनों को पढ़ने और आगे बढ़ने के समान मौके दे , माता पिता भी अपने बच्चों को प्रोत्साहित करें उनका हौशला बढ़ाये , व आज से ही प्रयास करें कि बालिकाओं के लिए पढ़ने के लिए , मनोरंजन के लिए, आराम के लिए एक समय सुनिश्चित करें जिससे कि बालिकाओं  को उनके लक्ष्य प्राप्त करने में किसी भी चुनौती का सामना नहीं करना पड़े ,फिर भी चुनौती आए तो उनका डटकर मुकाबला करने के लिए उनका  साथ दे |
 
 हालांकि बालिकाएँ भी लीडर की भूमिका निभाते हुए अपनी जिंदगी में आगे बढ़ रही हैं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने का प्रयास कर रही हैं , बेटियों की शिक्षा के लिए ही यह अभियान चलाया जा रहा हैं जिसमें बेटियों की शिक्षा और आगे बढ़ने का संदेश दिया गया अतः मोबाइल वेन गाडी से प्रचार - प्रसार 5 अक्टूबर से लेकर 14 अक्टूबर 2021 तक चला ।


सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें