‘घूंघट मुक्त जैसाण’ पोस्टर और ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ फोल्डर का विमोचन

जैसलमेर में महिला सशक्तिकरण सम्मेलन एवं लाडो सम्मान समारोह,

_x000D_ _x000D_

मेधावी छात्राओं को चैक प्रदान कर किया सम्मानित,

_x000D_ _x000D_

उत्कृष्ट सेवाओं के लिए 15 महिलाओं को नवाजा गया चैम्पियनशिप से,

_x000D_ _x000D_

महिला सशक्तिकरण के लिए समर्पित भागीदारी निभाएं - अल्पसंख्यक मामलात मंत्री

_x000D_ _x000D_

जैसलमेर, 25 दिसम्बर/जैसलमेर के शहीद पूनम स्टेडियम में महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के अन्तर्गत आयोजित महिला सशक्तिकरण सम्मेलन एवं लाडो सम्मान समारोह महिलाओं के बहुआयामी विकास और उन्नति के साथ हर क्षेत्र में सशक्त बनाने और आगे लाने के लिए समर्पित प्रयासों के संकल्प के साथ सम्पन्न हुआ।

_x000D_ _x000D_

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने फीता काटकर तथा सरस्वती प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया।

_x000D_ _x000D_

समारोह की अध्यक्षता जिला कलक्टर नमित मेहता ने की। जैसलमेर विधायक रूपाराम, जिलाप्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग, नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला, प्रधान अमरदीन एवं उषा सुरेन्द्रसिंह भाटी, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अमीन खां, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सत्येन्द्रकुमार व्यास विशिष्ट अतिथि थे।

_x000D_ _x000D_

फोल्डर एवं पोस्टर विमोचन

_x000D_ _x000D_

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद एवं अतिथियों ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रकाशित ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ विषयक फोल्डर का विमोचन किया। इसके साथ ही जैसलमेर जिले की महिलाओं को घूंघट प्रथा से मुक्त कराने के लिए ‘‘घूंघट मुक्त जैसाण’’  पोस्टर का विमोचन किया।

_x000D_ _x000D_

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ चैम्पियनशिप से नवाजा गया 17 महिलाओं को

_x000D_ _x000D_

समारोह में केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद एवं विधायक रूपाराम ने समाज-जीवन और राज-काज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट भूमिका एवं उल्लेखनीय कार्यों व योगदान के लिए 17 महिलाओं को प्रतीक चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया।

_x000D_ _x000D_

इनमें जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग, जैसलमेर नगर परिषद की पूर्व सभापति श्रीमती कविता खत्री, सम की प्रधान श्रीमती उषा कंवर, स्नेहा भाटी, शिल्पा पालीवाल, निकिता राठी, आयुषी छंगाणी, छैलू कंवर, ललिता सोनी, रीना भाटी, पायल कोठारी, नेहा गोपा, विमला खत्री, तारा कुमावत एवं शोभा देवी शामिल हैं।

_x000D_ _x000D_

22 मेधावी छात्राओं को चैक वितरण

_x000D_ _x000D_

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री  एवं अतिथियों ने इस अवसर पर में बोर्ड परीक्षा में कक्षा दसवीं एवं बारहवीं में जिले भर में प्रथम स्थान पाने वाली सरकारी स्कूलों की 22 छात्राओं को चैक वितरण कर सम्मानित किया। इनमें 10वीं तथा 12वीं में सर्वोच्च स्थान पाने वाली छात्रा को 10-10 हजार रुपए तथा शेष सभी को 5-5 हजार रुपए धनराशि का चैक प्रदान किया गया। जिले में कक्षा दसवीं में टॉप रही ममता को 10 हजार रुपए का चैक दिया गया जबकि अन्य वीणा पुरोहित, कुन्ता, मुस्कान टावरी, अनेक कंवर, रिंकू, परमेश्वरी, रेंवती, गीता, ललिता एवं भूमिका खत्री को 5-5 हजार रुपए राशि का चैक प्रदान किया गया।

_x000D_ _x000D_

इसी प्रकार कक्षा 12वीं में टॉप रही लता कुमारी को 10 हजार तथा शेष लता, प्रियंका कंवर, ललिता पालीवाल, लक्ष्मी कंवर, कुसुम, निशा भाटी, आकांक्षा तंवर, लक्ष्मी, नेहा कंवर एवं ख्याति शारदा को 5-5 हजार रुपए धनराशि का चैक प्रदान किया गया। समारोह में इन सभी छात्राओं के स्कूल प्रधानाचार्यों को भी पुष्पहार पहना कर सम्मानित किया गया तथा छात्राओं के शैक्षिक उन्नयन में उनकी भूमिका को सराहा गया।

_x000D_ _x000D_

महिला उत्थान के भरसक प्रयासों में जुटी है सरकार

_x000D_ _x000D_

इस अवसर पर अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद एवं विधायक रूपाराम सहित तमाम अतिथियों ने अपने उद्बोधन में महिलाओं के सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण के लिए राजस्थान सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और इनका लाभ पाकर आगे बढ़ने का आह्वान किया।

_x000D_ _x000D_

आईएम शक्ति का लाभ लें, विकास करें

_x000D_ _x000D_

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही महिलाआें के समग्र उत्थान के लिए आरंभ की गई 1000 करोड़ की इन्दिरा महिला शक्ति योजना सहित विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को राजस्थान मेंं महिला सशक्तिकरण की दिशा में ऎतिहासिक और महत्वाकांक्षी कदम बताया और महिलाओं का आह्वान किया कि वे इन योजनाआेंं का लाभ लेें और राजस्थान में महिला सशक्तिकरण का सुनहरा इतिहास रचें।

_x000D_ _x000D_

टीम भावना से करें काम, सार्थक परिणाम सामने लाएं

_x000D_ _x000D_

उन्होंने योजनाओं के बेहतर एवं उपलब्धिमूलक क्रियान्वयन के लिए महिला एवं बाल विकास विभागीय अधिकारियों एवं कार्मिकों से कहा कि वे टीम भावना से काम करें और सार्थक परिणाम सामने लाएं। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा आंगनवाड़ी कार्मिकों का मानदेय बढ़ाने सहित महिलाओं के हित में किए गए कार्यों को गिनाया और कहा कि महिलाओं के विकास में सरकार हमेशा अव्वल रही है और रहेगी।

_x000D_ _x000D_

जैसलमेर को बनाएं घूंघट मुक्त

_x000D_ _x000D_

घूंघट मुक्त राजस्थान के अन्तर्गत ही घूंघट मुक्त जैसाण अभियान की उन्होंने तारीफ की और कहा कि इस कुप्रथा के उन्मूलन के लिए हर स्तर पर व्यापक जागरुकता संचार की आवश्यकता है  और इसकी शुरूआत हमें अपने घर-परिवार से करनी होगी। उन्होंने बेटियों को पढ़ाने और आगे बढ़ाने के साथ ही उनके शैक्षिक विकास के लिए संस्थाप्रधानों और शिक्षक-शिक्षिकाओं की भूमिका को और अधिक भागीदारी निभाने का आह्वान किया।

_x000D_ _x000D_

बालिकाओं की शिक्षा-दीक्षा पर जोर

_x000D_ _x000D_

जैसलमेर विधायक रूपाराम ने बालिकाओं की शिक्षा-दीक्षा पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया और कहा कि शिक्षा के माध्यम से ही उनके भविष्य को सँवारा जा सकता है।

_x000D_ _x000D_

जिलाप्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने महिलाओं के आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए महिला सशक्तिकरण के लिए खुद महिलाओं को आगे आने, अपने सामथ्र्य को जानने, स्वयं पर गर्व करने और पूर्ण आत्मविश्वास के साथ काम करने पर जोर दिया। उन्होंने बेटियों के साथ बहूओं को भी पढ़ाने का आह्वान किया।

_x000D_ _x000D_

जिला कलक्टर नमित मेहता ने महिलाओं से संबंधित योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन, घूंघट प्रथा को समाप्त करने के लिए ठोस प्रयास करने के लिए विभागीय कार्मिकों से आह्वान किया।

_x000D_ _x000D_

अपने सामथ्र्य को जानें,  प्रेरणा पाकर लक्ष्य पाएं

_x000D_ _x000D_

जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग ने बालिकाओंं एवं महिलाओं से कहा कि अपने भीतर समाहित अपार क्षमताओं और ऊर्जाओं को जानें तथा लक्ष्य तय कर आगे बढ़ें। इसके लिए सफल महिलाओं से प्रेरणा प्राप्त करें।

_x000D_ _x000D_

सम की प्रधान उषा सुरेन्द्रसिंह भाटी ने कलम की ताकत को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि नारी में महान क्षमताएं समाहित है, इन्हें जानने और आगे बढ़ने के लिए पूरी शक्ति से प्रयासों की आवश्यकता है। जैसलमेर प्रधान अमरदीन और नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने महिलाओं के उत्थान में सभी से समर्पित भागीदारी पर जोर दिया।

_x000D_ _x000D_

आरंभ में महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक राजेन्द्र चौधरी ने स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए सम्मेलन एवं समारोह के उद्देश्यों तथा महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से सरकार द्वारा हाल ही घोषित योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन हनुवंतसिंह एवं कुसुम सुथार ने संयुक्त रूप से किया। आभार प्रदर्शन उप निदेशक राजेन्द्र चौधरी ने किया।

_x000D_ _x000D_

इन्होंने किया स्वागत

_x000D_ _x000D_

अतिथियों का पुष्पहार एवं शॉल-साफों से स्वागत उप निदेशक राजेन्द्र चौधरी, बाल विकास परियोजना अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी कैलाश भाटी, सहायक प्रशासनिक अधिकारी गुमानसिंह राजपुरोहित, महिला पर्यवेक्षक कान्ता आचार्य, स्नेहलता, पुष्पा जयपाल, स्वस्थ भारत प्रेरक डॉ. चेतन यादव आदि ने किया।  इस अवसर पर अतिथियों ने आईएम शक्ति योजना केन्दि्रत सेल्फि पोइन्ट का लुत्फ लिया।


सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें