पोकरण में मनोहारी शोभायात्रा के साथ बहुआयामी कार्यक्रमों में उमड़ा जन सैलाब, केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने दिखाई हरी झंडी

जैसलमेर - अब हर साल पोकरण में होंगी मरु महोत्सव की गतिविधियां - शाले मोहम्मद केबिनेट मंत्री

_x000D_ _x000D_

मरु महोत्सव-2020: प्रतिस्पर्धा के विजेताओं को दिया खिताब

_x000D_ _x000D_

विश्वविख्यात मरु महोत्सव के चार दिवसीय भव्य कार्यक्रमों के अन्तर्गत पहले दिन गुरुवार को पोकरण मुख्यालय पर हुए आयोजनों ने ख़ासी धूम मचायी। अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद के प्रयासों से पोकरण में हुए इस आयोजन के अन्तर्गत अपूर्व जन उत्साह और भागीदारी का दिग्दर्शन कराने वाले कार्यक्रमों ने यादगार छाप छोड़ी। इनमें सर्वाधिक प्रतिष्ठापूर्ण प्रतियोगिताओं में भरत बोहरा मिस्टर पोकरण तथा सुश्री गुंजन मिस पोकरण चुनी गई।
_x000D_  
_x000D_ उत्सवी आयोजनों में उमड़ा जन सैलाब
_x000D_ अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने गुरुवार को पोकरण में गांधी चौक पर हरी झंडी दिखाकर मरु महोत्सव की शोभा यात्रा का शुभारंभ किया।
_x000D_ इस अवसर पर मंगल कलश लिए बालिकाओं ने उनका स्वागत किया। कैबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर पुष्पहार पहनाया और श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इसके बाद उन्होंने शोभायात्रा का शुभारंभ किया। मंत्री ने लोक कलाकारों के बीच पहुंचकर उनका परिचय पाया और हौसला अफजाई की।

_x000D_ _x000D_

रास्ते भर शोभायात्रा का स्वागत
_x000D_ शोभायात्रा में कच्छीघोड़ी, कालबेलिया, गैर आदि नृत्य समूह, लोक कलाकारों आदि ने लोक वाद्यों के धुन पर थिरकते हुए जमकर नृत्य प्रदर्शन किया। लोक गीतों की धुनों पर बैंड के साथ गाते थिरकते कलाकारों, मंगल कलश लिए बालिकाओं के साथ ही विभिन्न झाँकियों ने भी शोभायात्रा के आकर्षण कोबहुगणितकिया। मार्ग में विभिन्न स्थानों पर नागरिकों व संस्थाओं ने पुष्प पंखुड़ियों की वृष्टि कर शोभायात्रा का भव्य स्वागत किया।
_x000D_ शहर के मुख्य मागोर्ं से होकर शोभायात्रा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पहुंचकर समारोह में परिवर्तित हो गई। पोकरण में कई वर्ष बाद आयोजित मरु महोत्सव की गतिविधियों में क्षेत्रवासियों का ज्वार उमड़ आया। मशहूर लोक कलाकारों स्थानीय कलाकारों तथा स्कूली बालिकाओं के कार्यक्रमों ने ख़ासा समा बांधा ।

_x000D_ _x000D_

दीप प्रज्वलन से हुई शुरूआत
_x000D_ अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने दीप प्रज्वलित कर मरु महोत्सव के अंतर्गत पोकरण के कार्यक्रमों की शुरुआत की और आसमान में गुब्बारे उड़ाए। शुभारंभ समारोह में अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद के साथ ही जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, पोकरण नगर पालिका अध्यक्ष आनंदीलाल गूचिया, उपाध्यक्ष शिवप्रताप माली, प्रधान वहीदुल्ला मेहर, जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग, उपखंड अधिकारी अजय अमरावत, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अमीन खान, पूर्व जिला प्रमुख अब्दुल्ला फकीर आदि अतिथियों के रूप में उपस्थित थे।
_x000D_ इस दौरान पर्यटन विभाग के उपनिदेशकभानु प्रताप,प्रशिक्षु आर ए एस अधिकारी राजेश विश्नोई, सहायक पर्यटन अधिकारी खेमेंद्र सिंह जाम, नगरपालिका पोकरण के अधिशासी अधिकारी सुनील कुमार बोडा, पार्षद विजय व्यास एवं नारायण रंगा, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में पोकरण शहर वासी और आसपास के गांवों से आए ग्रामीण उपस्थित थे।

_x000D_ _x000D_

हर वर्ष होगा यह कार्यक्रम
_x000D_ समारोह को संबोधित करते हुए अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि अब हर वर्ष मरु महोत्सव के अंतर्गत इसी तरह पोकरण में भी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा। उन्होंने उत्साहजनक भागीदारी एवं सहयोग के लिए क्षेत्रवासियों का आभार जताया और प्रतिस्पर्धा में विजेता और संभागियों को बधाई दी।

_x000D_ _x000D_

लोक कलाकारों ने जमाया रंग
_x000D_ समारोह में लोक कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने ख़ासा रंग जमाते हुए मनोरंजन किया। इनमें मशहूर लोक कलाकारों के साथ ही स्थानीय कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुतियां दी। विशेषकर रोजे खान, रामनाथ, श्रवण, रेंवता राम, गौतम परमार आदि मशहूर कलाकारों के साथ ही स्कूली विद्यार्थियों ने नृत्य और गीत पेश किये।

_x000D_ _x000D_

स्कूली बालिकाओं ने खूब वाहवाही पायी
_x000D_ स्कूली छात्राओं व उनके दलों ने मनोहारी नृत्य प्रस्तुत कर मन मोह लिया। इनमें सुनीता, हीना एण्ड पार्टी, अनु, आरती ने शानदार प्रस्तुतियां दीं। समारोह में 11 वर्षीय बालिका कलाकार अधिश्री सिंह ने तेरहताली नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को अचंभित कर दिया। कलाकार बृजेश गुचिया ने देश भक्ति गीत पेश किया।

_x000D_ _x000D_

पसरा रहा रोचक स्पर्धाओं का आकर्षण
_x000D_ समारोह में पुरुषों और महिलाओं में कबड्डी, रस्साकशी, मटका दौड़ आदि विभिन्न रोचक प्रतिस्पर्धाएं हुई। इनके विजेताओं को कैबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद और अन्य अतिथियों ने पुरस्कार व प्रतीक चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह का संचालन ओजस्वी मंच संचालक विजय बल्लाणी एवं उनके सहयोगियों हेमशंकर जोशी, सज्जन सिंह, जीवराज सिंह और प्रतिभा सोनी ने किया।

_x000D_ _x000D_

भरत बोहरा बने मिस्टर पोकरण, गुंजन मिस पोकरण
_x000D_ पोकरण में मरु महोत्सव के अंतर्गत आयोजित महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धा में मिस्टर पोकरण का खिताब भरत बोहरा को दिया गया जबकि कुमारी गुंजन मिस पोकरण चुनी गई। इस अवसर पर मल्लाश्री का खिताब किशोर पुरोहित को दिया गया। मरु महोत्सव के पहले दिन पोकरण में आयोजित विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया। इनमें मेहंदी प्रतियोगिता में प्रथम रितिका शर्मा, द्वितीय भानुप्रिया और रेखा तथा तृतीय पुरस्कार महिमा को दिया गया ।
_x000D_ इसी प्रकार रंगोली प्रतियोगिता में हंसिता को प्रथम, चंचल को द्वितीय एवं खुशी जीनगर को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। मांडना प्रतियोगिता में दीपू को प्रथम, रेखा को द्वितीय तथा आशा को तृतीय पुरस्कार दिया गया। चित्रकला प्रतियोगिता में तुलसाराम को प्रथम, मीनाक्षी को द्वितीय एवं लक्ष्मण सिंह को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। मटका दौड़ प्रतियोगिता में पीरासर की सुशीला को प्रथम, प्रेमासर की गंगा को द्वितीय एवं पोकरण की सीमा गहलोत को तृतीय पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।
_x000D_ समारोह के अन्त में मरु महोत्सव के अन्तर्गत वषोर्ं बाद पोकरण में गतिविधियां आयोजित करने के लिए केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद का अभिनंदन किया गया और आभार व्यक्त किया गया। जिला कलक्टर नमित मेहता को राज्य स्तर पर सम्मानित होने पर अभिनंदन किया गया।


सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें