रुफिल ने शुरू किया कैम्पेनः रुदूध चड्या क्या

•    कंपनी ने लिया जरूरतमंद बच्चां को 500 गिलास दूध दान करने का संकल्प
_x000D_  
_x000D_ जयपुरः स्विस डेयरी तकनीक को भारत में लाने और उच्च गुणवत्ता मानकों के लिए अपनी पहचान बनाने वाली कंपनी राजेंद्र और उर्सुला जोशी फूड इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (रुफिल) ने इस बार महाशिवरात्रि पर एक नया कैम्पेन रुदूध छड्या क्या लाॅन्च किया है। यह अभियान दूध और डेयरी उत्पादों के सेवन से बच्चों को होने वाले स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में जागरूकता पैदा करने के इरादे से शुरू किया गया है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। रुदूध छड्या क्या  कैम्पेन के तहत, रुफिल ने उन बच्चों को 500 गिलास दूध देने की प्रतिज्ञा की है, जिन्हें रोजाना एक गिलास दूध भी नहीं मिल रहा है।
_x000D_ रुफिल के डायरेक्टर श्री अभिषेक जोशी ने कहा, ‘‘कुछ हालिया अध्ययनों के अनुसार यह पाया गया है कि भारत में लगभग 80 प्रतिशत आबादी प्रोटीन की कमी से जूझ रही है, और उनमें से अधिकांश बच्चे हैं। इन बच्चों को रोजाना एक गिलास दूध भी नहीं मिल पा रहा है। इन हालात को बदलने के लिए हमने अपनी तरफ से पहल करने का फैसला किया है, और हम अपने रुदूध छड्या क्या अभियान के हिस्से के रूप में 500 गिलास दूध दान करने का संकल्प लेते हैं। यह एक छोटी सी पहल है, जिसके माध्यम से हम भारत में प्रचलित पोषण संबंधी कमी के बारे में लोगों को जागरूक करना चाहते हैं और इसे बदलने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करते हैं।‘‘

_x000D_ _x000D_

_x000D_ _x000D_


_x000D_ पोषण और स्वाद के लिहाज से दूध को सर्वोत्तम पेय माना जाता है। दूध प्रोटीन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटेशियम, फास्फोरस और विटामिन बी 2 और बी 12 का अच्छा स्रोत है। रुफिल यह सुनिश्चित करता है कि उसके उत्पाद पोषक मूल्य से भरपूर हों और उनमें मिलावट हो। रुफिल के क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम को स्विस मान्यता प्रणाली द्वारा प्रमाणित किया गया है, जिसका अर्थ है कि रुफिल के प्लांट में बने उत्पाद सभी गुणवत्ता घटकों पर 100 प्रतिशत खरा उतरते हैं। रुफिल के अपने पोर्टफोलियो में दूध, दही, पनीर, मसाला छाछ, गाय का घी जैसे उत्पाद हैं और जल्द ही दही और क्रीम जैसे उत्पादों को जोड़ने की योजना है।
_x000D_ रुफिल के बारे मेंः
_x000D_ राजेंद्र और उर्सुला जोशी फूड इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (रुफिल) जयपुर स्थित खाद्य उत्पाद कंपनी है जो ब्रांड नाम ‘रुफिल‘ के तहत काम करती है। कंपनी उच्च गुणवत्ता वाले ऐसे डेयरी उत्पादों का निर्माण करती है, जो ताजा, शुद्ध और मिलावट से मुक्त होते हैं। रुफिल के उत्पाद दूध आधारित हैं और अत्याधुनिक टैक्नोलाॅजी की मदद से कंपनी न सिर्फ अपने किसानों और उनकी गायों की देखभाल करती है, बल्कि मवेशियों को लेकर भी कंपनी संवेदनशील नजरिया रखती है। श्री अभिषेक जोशी, जो कंपनी के प्रमुख हैं, एक दूरदर्शी व्यक्ति हैं जिनकी राय है कि देश में हर कोई ताजा और शुद्ध दूध का हकदार है, और लोगों को उचित मूल्य पर डेयरी उत्पाद उपलब्ध कराए जान चाहिए।
_x000D_ महिंद्रा वल्र्ड सिटी, जयपुर में 2017 में स्थापित रुफिल एक अपेक्षाकृत नई कंपनी है और कंपनी के पास इन स्वादिष्ट, और अभिनव उत्पादों के निर्माण के लिए समर्पित पेशेवरों की एक युवा टीम है। कंपनी के  वर्तमान प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में पास्चुरीकृत दूध, छाछ, दही, पनीर और गाय का घी शामिल है। रुफिल ने 2020 में फलों के योगर्ट्स, फ्लेवर्ड मिल्क और आइस क्रीम सहित विभिन्न प्रकार के नए मूल्य वर्धित उत्पादों को लॉन्च करने की योजना बनाई है।
_x000D_ रुफिल ने अपनी अत्याधुनिक डेयरी प्रसंस्करण सुविधा महिंद्रा वल्र्ड सिटी जयपुर में स्थापित की है। यह एक स्वचालित संयंत्र है जो परिचालन में उच्चतम स्तर की स्वच्छता सुनिश्चित करता है। रुफिल डेयरी प्रसंस्करण के स्विस मानकों के अनुसार अपने संयंत्र का संचालन कर रहा है और उनके पास स्विस डेयरी विशेषज्ञों के साथ मजबूत सहयोग है जो आधुनिक डेयरी उत्पाद बनाने में उनका समर्थन करते हैं। रुफिल की प्रोसेसिंग फेसिलिटी स्विस एक्रिडिटेशन सिस्टम की क्यूएमएस आईएसओ 9001 मान्यता के साथ प्रमाणित है और साथ ही यह यूकेएएस एक्रिडिटेशन की ओर से एफएसएससी 22000 प्रमाणित भी है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि सिलिकॉन इंडिया ने 2019 में रुफिल को जयपुर के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप के रूप में मान्यता दी है।
_x000D_ रुफिल आरयूजे समूह का हिस्सा है, जिसकी प्रमुख श्रीमती उर्सुला जोशी है, जो एक स्विस नागरिक हैं। आरयूजे समूह एक ऐसा विविध कारोबारी समूह है, जो खाद्य उत्पादों के विनिर्माण, प्रीर्सिशन पार्ट्स के निर्माण, कस्टमाइज्ड फर्नीचर बनाने, हाई-एंड इलेक्ट्रिकल इंस्टाॅलेशन सेवाओं का व्यवसाय करता है। ये सभी कारोबार जयपुर से संचालित किए जाते हैं। स्वर्गीय डॉ आर. के. जोशी की व्यापक दृष्टि के अनुरूप आरयूजे ग्रुप के लिए उच्च गुणवत्ता वाले स्विस विनिर्माण मानकों को अपनाया गया है और इसी राह पर चलते हुए यह ग्रुप आज लोगों के कौशल स्तर को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है।
_x000D_ रुफिल की एक प्रमुख ताकत दूध खरीद (संग्रह) प्रणाली है। अपने केंद्र पर एकत्रित होने वाले दूध की हर बूंद मिलावट से मुक्त हो, यह सुनिश्चित करने के लिए रुफिल ने किसी भी मशीन या सिस्टम को खरीदने में संकोच नहीं किया है। दूध को रुफिल सेंटर में लाने वाले प्रत्येक किसान को पहले अपने दूध के नमूने को विशेष परीक्षण मशीनों के माध्यम से परीक्षण करवाना होता है और यहां क्लीयर होने के बाद ही उसका दूध स्वीकार किया जाता है। यह एक दैनिक प्रक्रिया है और तकनीक की मदद से रुफिल लगातार पूरी प्रक्रिया की ऑनलाइन निगरानी करता है। इस प्रकार जो दूध इकट्ठा किया जाता है वह शुरुआती बिंदु से लेकर आखिर तक 100 फीसदी सुरक्षित और शुद्ध होता है।
_x000D_ इसके अलावा रुफिल ने श्रमिकों की स्वच्छता और साफ-सफाई को लेकर भी सख्त नीति बनाई है और अंतरराष्ट्रीय विनिर्माण मानकों के अनुरूप कारखाने में विशेष स्वच्छता क्षेत्र बनाए हैं। कारखाने को डेयरी, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल पृष्ठभूमि वाले स्विस विशेषज्ञों के सहयोग से तैयार किया गया है और इस तरह जयपुर में एक अत्याधुनिक सुविधा बनाने में मदद मिली है।
_x000D_ रुफिल एक तेजी से बढ़ती कंपनी है और वर्ष 2020 के अंत तक कंपनी की योजना समूचे राजस्थान को कवर करने की है।


सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें