गोदरेज एग्रोवेट ने अधिक उपज वाले ऑयल पाम सैप्लिंग्‍स लॉन्‍च किये

मुंबई: गोदरेज एग्रोवेट के ऑयल पाम प्‍लांटेशन बिजनेस ने नये और बेहतरीन, उच्‍च उपज वाले ऑयल पाम सैप्लिंग्‍स आज लॉन्‍च किये। ये पौधे मलेशिया से मंगाये गये सेमी-क्‍लोनल बीजों से उगाये गये हैं। पश्चिमी गोदावरी जिले (आंध्र प्रदेश) के गोदरेज एग्रोवेट फैक्‍ट्री क्षेत्र के किसानों के बीच ये पौधे बांटे गये।

ऑयल पाम, दुनिया का सर्वाधिक लाभप्रद खाद्य तेल उत्‍पादक पौधा है और भारत में खाद्य तेल के रूप में इसका महत्‍वपूर्ण रूप से उपयोग किया जाता है। हालांकि, मौजूदा पौधों (टेनेरा हाइब्रिड्स) की निम्‍न उपज, पर्यावरणीय परिस्थितियों जैसे कि कम बारिश, सूखा आदि के चलते, किसानों के लिए अब यह पहले जैसा मुनाफेदार नहीं है। ऐसे में, यह नई किस्‍म इन चुनौतियों को दूर करते हुए भारत में वनस्‍पति तेल की मांग पूरी करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगी।

गोदरेज एग्रोवेट के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी - ऑयल पाम प्‍लांटेशन, श्री नसीम अली ने कहा, ''पर्यावरणीय परिस्थिति के चलते पैदा हुई कृषि संबंधी समस्‍याएं किसानों की आमदनी को सीधे प्रभावित कर रही हैं। गोदरेज एग्रोवेट, पिछले तीन दशकों से भारतीय किसानों को सेवा प्रदान करने में अग्रणी रहे हैं और हम आगे भी नये-नये समाधान उपलब्‍ध कराते रहेंगे। हम अक्‍टूबर से नवंबर के बीच आंध्र प्रदेश में लगभग 160 से 170 हेक्‍टेयर जमीन पर ऑयल पाम सैप्लिंग्‍स की नयी किस्‍म की रोपायी की उम्‍मीद करते हैं।''


सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें